भूख निर्णय लेने की क्षमता कैसे बढ़ता है
Source Google photo

भूख निर्णय लेने की क्षमता कैसे बढ़ता है

ट्विटर और स्क्वायर के सीईओ जैक डोर्सी अपने बेहद कठिन रुक-रुक कर खाने के लिए जाने जाते हैं, दिन में केवल एक ही खाना खाते हैं, पूरे सप्ताहांत के लिए खाना नहीं खाते हैं, ब्रेक के दौरान केवल पानी पीते हैं।

कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह चरम उपवास बहुत खतरनाक है, लेकिन डोरसी का कहना है कि इससे उन्हें उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

“ब्रेक के दिन, मेरी एकाग्रता बहुत अधिक है,” डोरसी ने कहा।

लेकिन स्कॉटलैंड में डंडी विश्वविद्यालय में एक नए अध्ययन के निष्कर्ष इसके ठीक विपरीत हैं। अध्ययन बताता है कि भूख निर्णय लेने की आपकी क्षमता को बहुत प्रभावित कर सकती है, जिससे आपको समझौता करने की अधिक संभावना होती है। ई-सिगरेट ने मृतकों की संख्या में इजाफा किया

अध्ययन में 50 प्रतिभागियों को भर्ती किया गया और उनसे दो अलग-अलग समय पर सवाल जवाब करने के लिए कहा गया, एक खाने के 2 घंटे बाद और दूसरा 10 घंटे के उपवास के लिए।

स्वयंसेवक एक छोटा इनाम (भोजन, पैसा, गाने डाउनलोड करें) प्राप्त करने के लिए चुन सकते हैं या बहुत अधिक पुरस्कार पाने के लिए थोड़ी देर प्रतीक्षा कर सकते हैं।

अध्ययन के प्रमुख लेखक बेंजामिन विंसेंट ने बताया कि जब विषय भूखे होते हैं, तो वे अल्पकालिक, तात्कालिक पुरस्कारों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे, चाहे वे भोजन से संबंधित पुरस्कार हों या न हों। यह बहुत प्रसिद्ध मार्शमैलो प्रयोग के समान है।

“हम यह जानना चाहते हैं कि निर्णय लेने पर भूख का प्रभाव भोजन तक सीमित है या व्यापक प्रभाव है। इस अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग भूखे हैं वे निर्णय लेने पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।”

“चाहे आप जानबूझकर उपवास कर रहे हों या खाने में व्यस्त हों, आपको इस बात को कम नहीं समझना चाहिए कि भूख जीवन में महत्वपूर्ण निर्णय लेने के फैसले को प्रभावित करती है।”

“यदि आप एक पेंशन या ऋण सलाहकार से बात करना चाहते हैं, तो भूख लगने पर ऐसा करना आपको बेहतर भविष्य का त्याग करने की कीमत पर, तत्काल पुरस्कारों के बारे में अधिक चिंतित करेगा।” ई-सिगरेट ने मृतकों की संख्या में इजाफा किया

तो आप उच्च गुणवत्ता वाले निर्णय लेने के लिए भोजन या स्नैक रणनीति का उपयोग कर सकते हैं।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि एक बड़ा निर्णय लेने से कुछ घंटे पहले फाइबर, प्रोटीन या स्वस्थ वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ आपकी भूख को शांत कर सकते हैं और आपको सतर्क और ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं।

इसलिए यदि आप जानते हैं कि आप एक महत्वपूर्ण बैठक शुरू करना चाहते हैं, तो भूख से न डरें, क्योंकि इससे शरीर और मस्तिष्क को निर्णय लेने के लिए आवश्यक कार्यों को करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा और ईंधन नहीं मिलेगा।

1 COMMENT

Leave a Reply