हाल ही में, मुझे अचानक महसूस हुआ कि मैं बीमार था और ज़ुम्बा बीमारी हो गई।

वास्तव में, केवल मैं ही नहीं, बल्कि ज़ुम्बा नृत्य समुदाय में, बहुत से लोग मेरे जैसे ही हैं।

हालांकि एक कोरियाई पत्नी एक बच्चे के माता-पिता की बैठक में है, वह अभी भी संघर्ष कर रही है, और वह अपने पैरों को छोड़ने और हमारे साथ नृत्य करने के लिए इंतजार नहीं कर सकती है।

उसने कहा कि उसकी मोटर की नसें बिल्कुल भी विकसित नहीं हैं, लेकिन अजीब तरह से जुम्बा से प्यार हो गया और उसे लगा कि वह इस खेल को नियंत्रित कर सकती है।

मेरी तरह, उसे पीठ के निचले हिस्से में दर्द है, लेकिन मेरी तरह, मुझे लगता है कि जब मैं नृत्य करूँगी, तो मुझे दर्द नहीं होगा।

एक और पत्नी जो ताइवान से भी है, हमने तीन महीने पहले एक साथ नृत्य करना शुरू किया। कभी-कभी क्योंकि बहुत सारे लोग होते हैं, उसके लिए इतनी जगह नहीं होती कि वह अपने हाथों और पैरों को तरंगित कर सके। वह थोड़ा शिकायत करेगा, और अगले दिन कार्ड की पहली पंक्ति पर वापस जाने की कसम खाई, और एक दिन पहले वापस कूद गया।

अब हम एक-दूसरे के सबसे महत्वपूर्ण ज़ुम्बा साझेदार हैं, एक-दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं और दृढ़ता रखते हैं। (विस्तारित वाचन: क्या भारतीयों को योग करना पसंद है? स्थानीय योग शिक्षक: “वास्तव में, कोई नहीं है, लेकिन यह अजीब है”)

हॉलीवुड फिल्म स्टार नहीं, आप फिटनेस का आनंद ले सकते हैं
यह एक और दिलचस्प खेल है जो मैंने योग के बाद पाया है। मेरे साथ, मैं हमेशा खेल के बारे में सोचता हूं, लेकिन लोगों को आगे बढ़ाने के लिए हमेशा हजारों कारण होते हैं। मेरे पास दो सुझाव हैं:

1. एक ऐसा खेल खोजें जो आपको वास्तव में पसंद हो। मित्र के सुझावों के कारण नहीं, ऑनलाइन पागलपन, किताबें, काम की जरूरत या लोगों के साथ।

2. उससे चिपक जाओ। यहां तक ​​कि अगर आप पहली बार में मुश्किल महसूस करते हैं, लेकिन नियमित रूप से जाना जारी रखते हैं, तो आपको पता चलेगा कि क्या आपको वास्तव में यह खेल पसंद है।

जादू यह है कि आपको प्रोत्साहन की आवश्यकता नहीं होगी, कोई प्रेरणा नहीं होगी, और आप स्वचालित रूप से और स्वचालित रूप से जाना चाहते हैं। यही हाल जुंबा डांस का है।

ज़ुम्बा शब्द वास्तव में कोलंबिया के स्लैंग से लिया गया है, जिसका अर्थ है “तेज गति।” शायद क्योंकि यह कई हॉलीवुड फिल्म सितारों का रहस्य है, ज़ुम्बा या ज़ुम्बा फिटनेस हाल के वर्षों में दुनिया भर में लोकप्रिय है।

ज़ुम्बा नृत्य दक्षिण अमेरिका की नृत्य शैलियों को जोड़ती है, जैसे सांबा, चा चा, सौसा, रेगे, टैंगो और भारत में बॉलीवुड नृत्य। (विस्तारित रीडिंग: भारतीय लोगों के “प्राकृतिक सर्वश्रेष्ठ” जादुई पवित्र उत्पाद दांतों को साफ कर सकते हैं, कब्ज का इलाज कर सकते हैं और दर्द से राहत दिला सकते हैं)

आमतौर पर एक घंटे के भीतर, डांस, मूवमेंट और इंटेंसिटी की लय और तीव्रता को कमजोर-मजबूत-कमजोर तरीके से व्यवस्थित किया जाता है। दिल और फेफड़े के कार्य को मजबूत करना, निस्संदेह, शरीर को घुमाकर छाती, पेट और कमर को प्रभावी ढंग से फैलाया जा सकता है, और यह पैरों के व्यायाम के लिए और भी महत्वपूर्ण है।

ऐसा लगता है कि यह बहुत मुश्किल है? वास्तव में नहीं। हमारे अधिक परिचित एरोबिक नृत्य के उन्नत संस्करण की तरह, यह केवल अधिक बदलता है और मजबूत होता है। अगर कोई डांस फाउंडेशन नहीं है, तो भी इसका आनंद लें, हम सबसे अच्छे सबूत हैं।

लेकिन अगर हम अपने ज़ुम्बा शिक्षक एलेक्स की तरह कूदना चाहते हैं, तो हमें एक लंबा रास्ता तय करना होगा।

9 सिर वाले ज़ुम्बा शिक्षक और मांस का कोई निशान नहीं
हमें ज़ुम्बा सिखाने के अलावा, एलेक्स पिलेट्स का कोच भी है, और कभी-कभी बच्चों को बॉलीवुड डांस भी सिखाता है।

उनका व्यावसायिकता और समर्पण, वास्तव में, हम ज़ुम्बा के मुख्य कारण को जारी रखते हैं और प्यार करते हैं।

सबसे पहले, उन्होंने नृत्य आंदोलनों को नरम और नरम होने के लिए डिज़ाइन किया। ज़ुम्बा का अध्ययन करने के बाद, मैंने YouTube पर बहुत सारे ज़ुम्बा वीडियो देखे। मैंने महिला शिक्षकों के बारे में बात नहीं की। पुरुष शिक्षकों ने बहुत ही आकर्षक ढंग से उछल-कूद की। मुझे व्यक्तिगत रूप से यह बहुत पसंद नहीं आया। शिक्षक के कार्य सही हैं।

वह हमेशा हमें शुरुआत से अंत तक ले जाता है, कार्रवाई हम जगह में होने की तुलना में अधिक की जाती है, और यह हमसे बड़ा और कठिन है। एक तरफ, हमें आलसी होने की हिम्मत न करें, दूसरी तरफ, हमें महसूस करें कि उसके पीछे नाचना वास्तव में एक अच्छी बात है।

नीचे दाईं ओर शिक्षक काले रंग का नहीं है, लेकिन वास्तव में कोई मांस नहीं है।

हमें अक्सर क्लास में क्लास के लिए दौड़ाया जाता है, और पत्नी ने कहा कि हमने अभी तक प्रतियोगिता में भाग नहीं लिया है। हम इतनी लड़ाई क्यों करते हैं? एक और पत्नी ने कहा, क्या हम पाप खोजने के लिए पैसे खर्च कर रहे हैं? लेकिन अगले दिन हर कोई रिपोर्ट करने के लिए उसी समय गया।

क्योंकि एलेक्स की शारीरिक फिटनेस वास्तव में अच्छी है, एक समय पर एक विदेशी पत्नी मदद नहीं कर सकती थी, लेकिन उससे पूछती है, आपके पास नाश्ते के लिए क्या है? ऊर्जा इतनी मजबूत कैसे है?

उसने हमें जवाब दिया, नमक और चीनी कम खाना। यह उनकी शारीरिक फिटनेस के रहस्यों में से एक है।

गु मीला, भारतीय पत्नी, जिन्होंने इस ज़ुम्बा नृत्य समूह की स्थापना की, ने कहा कि एलेक्स स्वास्थ्य के बारे में बहुत चिंतित है, और यह कि खाना-पीना बहुत ही आत्म-अनुशासित और संयमी है, इसलिए यद्यपि वह 34 वर्ष की है, फिर भी वह एक अच्छी स्थिति बनाए रखती है।

हम अक्सर हंसते थे और कहते थे कि शर्बत पैदा होता है, लेकिन शरीर पर कोई मांस नहीं होता है। हमें लगता है कि हमें हर समय कूदना चाहिए और कूदना चाहिए। देखें कि क्या कुछ वर्षों के बाद कोई मौका है।

गु मीला ने यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने 4 साल के लिए इस समाज की स्थापना की है, और एलेक्स के शिक्षक हमेशा कक्षा में आधे घंटे पहले प्रवेश करते हैं, और कोई फर्क नहीं पड़ता कि छात्र आते हैं या नहीं, उन्हें समय पर शुरू करना होगा। फिर प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक निर्देशित किया जाता है और उन लोगों के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रदर्शित किया जाएगा जो प्रगति के साथ नहीं रख सकते हैं। यहां तक ​​कि उसने कहा कि यह कई भारतीय फिटनेस शिक्षकों से अलग है। (विस्तारित पठन: चीनी आंटियों को अतीत में सुंदर मत बनने दो, भारतीय वैश्विक सोने की कीमत को भी हिला सकते हैं)

भारतीय महिला का उत्साह, मुझे व्यायाम की एक अच्छी आदत बनाने दें
श्री गु मीला और श्री सिख व्यवसाय में बहुत सफल रहे हैं। वह एक मानक भारतीय महिला हैं, और उनके पति, लेइका फेरिन, समुदाय के संस्थापक सदस्य भी हैं।

जब वह व्यायामशाला में गई जहाँ वह एक शिक्षिका थी, तो उसने अनजाने में देखा कि एलेक्स जुम्बा को पढ़ा रही थी, इसलिए वह उसकी छात्रा बन गई। केवल कक्षा में आने वाले छात्र बाद में कम हो गए, जब तक कि केवल एक व्यक्ति बचा था। एक तरफ, कक्षा नहीं खोली जा सकती। दूसरी तरफ, जिम जाना एक लंबा रास्ता था, इसलिए उसने घर के तहखाने में इस ज़ुम्बा नृत्य क्लब की स्थापना की। पहले की बात।

वर्तमान कक्षा भी उनके पति की अध्यक्षता में एक समाज द्वारा प्रदान की जाती है। वह लोगों को पेंट करने, फर्श बदलने, शौचालय की मरम्मत करने और एयर कंडीशनिंग स्थापित करने के लिए भुगतान करती है, ताकि एक ऐसा स्थान हो जहां आज कक्षाओं में भाग लिया जा सके। और वह उपस्थिति और स्कूल सहायता शुल्क और पंजीकरण की संख्या की पुष्टि करने के लिए व्हाट्स ऐप का भी उपयोग करती है।

चूंकि गु मीला का घर एक उच्च-अंत आवासीय क्षेत्र में भी है जहां विदेशी लोग इकट्ठा होते हैं, और दूसरे दूतावास जिले से दूर नहीं, न केवल भारतीय पत्नी, बल्कि कई विदेशी महिलाएं भी संघ में शामिल होती हैं। राष्ट्रीयता पूरे विश्व में फैली हुई है। हर कोई यहां मौजूद है। यहां आपको दोस्ती की गर्माहट और खेलों की खुशी मिलती है।

ज़ुम्बा डांसर्स की राष्ट्रीयता पूरी दुनिया में फैली हुई है, और हर कोई यहाँ दोस्ती की गर्मजोशी और खेल की खुशी का पता लगाने के लिए है।

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र विश्व बैंक, बेल्जियम और स्वीडिश दूतावास से तीन विदेशी पत्नियों को छोड़ दिया गया है। वे सभी तीन या चार साल के लिए इस समुदाय में हैं। उनमें से दो ने लगभग हर दिन रिपोर्ट की, जो कि कार्ड मीला मीला के बाद दूसरे स्थान पर है। फी लिन सबसे वफादार छात्र है।

यद्यपि उनके जाने से हमें भावुकता मिली है, यह जीवंत जल के एक पूल की तरह है। यह ऊर्जावान और दिलचस्प जुम्बा क्लब और उत्साही गुमला हमेशा अपनी बाहें फैलाता है और दिल्ली आने वाले सभी अजनबियों का स्वागत करता है।

(संपादक: वू तिंग्युन)

Source : विश्व पत्रिका

Leave a Reply