जेएनएन, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट की नई सनसनी शिखर धवन (119) ने बुधवार को साल और करियर का पांचवां शतक जमाते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में भारत को पांच विकेट से जीत दिलाई। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा जमाया और लगातार छह वनडे सीरीज जीतने के अपने रिकॉर्ड की भी बराबरी की।

धवन के 95 गेंद में 119 रन की मदद से भारत ने जीत के लिए 264 रन का लक्ष्य 23 गेंद शेष रहते पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। जीत में युवराज सिंह (55) ने भी अर्धशतक लगाकर अहम भूमिका निभाई। इस हार के साथ मेहमान टीम का दौरा समाप्त हो गया। भारतीय टीम अब अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी, जहां उसे तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

ग्रीन पार्क में दहाड़ा गब्बर

राजेश वर्मा, कानपुर। ग्रीन पार्क स्टेडियम में बुधवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज के निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन की दहाड़ के सामने कैरेबियन सकपका गए। टीम इंडिया ने यह मैच पांच विकेट से जीतने के साथ ही सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली। यह इस साल भारत की लगातार छठी वनडे सीरीज विजय है।

विशाखापत्तनम में वेस्टइंडीज की जीत को देखते हुए उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन टीम इंडिया के आगे उनकी एक न चली। वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 263 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारतीय टीम ने 46.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। शानदार पारी खेलने वाले शिखर धवन मैन ऑफ द मैच जबकि विराट कोहली मैन ऑफ द सीरीज बने।

शिखर धवन ने ठोंका पांचवां शतक : बायें हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन के आगे कैरेबियाई गेंदबाज नतमस्तक हो गए। धवन ने सिर्फ 95 गेंदों में 20 चौके लगाकर 119 रन की शानदार पारी खेली। यह उनके वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी है, इससे पहले उन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ हरारे में 116 रन बनाए थे। उन्होंने ग्रीनपार्क में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ पारी के मामले में विनोद कांबली (106) को भी पीछे छोड़ दिया।

Leave a Reply