PATNA : अगर आप सेल्फी लेने के शौकीन हैं तो अब आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि डॉक्टरों का मानना है कि दिन में तीन बार से ज्यादा सेल्फी लेने से आपको हो सकती है ऐसी बीमारी जो लाइलाज है…..1…2…3….click..ऐसा ही होता है जब कोई अपनी फोटो या सेल्फी लेता है। पहले जहा लोग खुद की फोटो खिंचवाने के लिए दूसरों की मदद लेते थे, तो वहीं सेल्फी ने लोगों का ये काम भी आसान कर दिया है। लेकिन अब जो बात हम आपको बताने जा रहे है शायद इसे सुनकर आप लोगों के होश ही उड़ जाए।
अगर आप सेल्‍फी लेने के दीवाने हैं, तो अब सावधान हो जाए, क्योंकि अब ज्यादा सेल्फी लेने से आप “सेल्फीटिस” नाम की बीमारी से पीड़ित हो सकते है, इसके साथ ही इसका इलाज भी बहुत मुश्किल है।

ये भी पढ़े :- डाक विभाग में बम्पर बहाली

ज्यादातर देखा गया है कि सेल्फी की सनक में लोग हर समय, हर जगह और खुद तक को भूल गए हैं। चाहे चलती ट्रेन, पहाड़ की ऊंची-ऊंची चोटियों, ऊंची ऊंची इमारतें हो हर कोई खुद को कैमरे में कैद करने लगता है। आज के टाइम इस सेल्फी के शौक ने सेल्फिशनेस को पैदा कर दिया है। पहले जहां हम एक दूसरे के दिलों और विचारों के करीब होते थे, मगर अब तो लोग महज एक दूसरों के चेहरों के करीब होने लगे, कन्धों की तरफ झुकने लगे और खूबसूरत दिखने की लत में झूठी मुस्कान भी चेहरे पर सजाने लगे।
आपको बता दे कि अमेरिकन साइकेट्रिक एसोसिएशन के मुताबिक, अगर आप दिन में तीन से ज्यादा सेल्फी लेते हैं, तो यकीनन आप मानसिक रूप से बीमार हैं और इस बीमारी को सेल्फीटिस का नाम दिया गया है। वास्तव में यह उस बीमारी का नाम है, जिसमें एक इन्सान पागलपन की हद तक अपनी फोटो लेने लगता है और उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लगता है।

ये भी पढ़े :- मिट्टी घोटाला

इतना ही नहीं, ऐसा करने से धीरे-धीरे उसका आत्मविश्‍वास कम होने लगता है और धीरे धीरे वो आत्महत्या करने की सोचने लगता है। आपको बता दे कि इसका इलाज बहुत मुश्‍किल है।
कुछ डॉक्टरों का ये भी मानना है कि ज्यादा सेल्फी लेने से कई बार लोग ये सोचने लगते है कि वो अच्छे नहीं दिख रहे है, और ये एक नई बीमारी को जन्म देता है, ऐसी सोच के साथ इन्सान खुद से नफरत करने लगता है और ये इन्सान को अन्दर ही अन्दर मार देता है। देखा जाए तो आज के समय में टेक्नोलॉजी कहीं ना कहीं हमारे उपर हावी हो गई है। अगर इसे वक्त रहते नहीं रोका गया तो ये आगे चलकर एक भयानक रूप तो लेगा ही इसके साथ हमारी खुद के जीवन पर भी हावी होगा।

loading...

LEAVE A REPLY