पटना: मॉरिशस के कला संस्‍कृति विभाग की ओर से मॉरिशस में भोजपुरी स्‍पीकिंग यूनियन की चेयर मैन सुश्री सरिता बुधू ने बिहार के कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री शिवचंद्र राम को मुख्‍य अतिथि के रूप आमंत्रित किया। पटना में कला, संस्‍कृति एवं युवा के मंत्री श्री राम के कार्यालय में उन्‍होंने उनसे मुलाकात की और कहा कि मॉरिशस में वे हर साल 22 मार्च को बिहार दिवस का आयोजन होता है, मगर इस बार इसका आयोजन मई महीने में होगा। इस पर मंत्री ने निमंत्रण स्‍वीकार करते हुए कहा कि वे निश्‍चित प्रक्रिया के तहत निर्णय लेंगे।

सुश्री बुधू ने मॉरिशस की कला संस्‍कृति के बारे में विस्‍तार से चर्चा करते हुए मंत्री से बिहार में मॉरिशस भवन और मॉरिशस में बिहार बनाने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि मॉरिशस से हर साल बड़ी संख्‍या में लोग अपनी पूर्वजों की याद सहेजने बिहार आते हैं। इस दौरान उन्‍हें यहां कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही उन्‍होंने कहा कि मॉरिशस और बिहार के बीच कल्‍चरल एक्‍सचेंज से दोनों जगहों के लोगों को एक दूसरे को जानने का मौका मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि इसलिए बिहार में मॉरिशस भवन और मॉरिशस में बिहार भवन बनाया जाए।
बुधू ने मॉरिशस में भोजपुरी प्रकाशन के बारे में भी विस्‍तार से चर्चा की। उन्‍होंने वहां भोजपुरी फिल्‍म फेस्टिवल के भी आयोजन की बात कही। इससे पहले श्री शिवचंद्र राम ने सुश्री बुधू को बुके और यक्षिणी की मूर्ति प्रदान कर स्‍वागत किया। मुलाकात के दौरान कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग के प्रधान सचिव चैतन्‍य प्रसाद, अपर सचिव आनंद कुमार, आईसीसीआर के क्षेत्रिय निदेशक शत्रुघ्‍न सिन्‍हा समेत विभाग के कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

loading...

LEAVE A REPLY