पटना : स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) की MTS (मल्टी टास्किंग स्टाफ) प्रतियोगिता परीक्षा रद्द कर दी गयी है. दो चरणों की परीक्षा 30 अप्रैल और 14 मई को हो चुकी थी. आगे की परीक्षा 28 मई, 4 जून और 11 जून को होनी थी. आगे की तारीख पर तय परीक्षा भी नहीं होगी. स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से जारी संदेश में कहा गया है कि यह परीक्षा अब सितम्बर-अक्टूबर महीने में आयोजित की जायेगी. प्रतियोगिता परीक्षा अब कंप्यूटर बेस्ड मोड में होगी. अभी यह परीक्षा ओएमआर बेस्ड मोड में हो रही थी.

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने परीक्षा रद्द किये जाने की कोई वजह जारी संदेश में नहीं बताई है. लेकिन यह सबों को पता है कि 30 अप्रैल और 14 मई को संपन्न हुई परीक्षा के प्रश्न-पत्र पहले ही लीक हो गए थे. हजारों परीक्षार्थियों के पास आंसर शीट आ गया था. परीक्षा केन्द्रों पर गिरोहबाजों ने गजब की सेटिंग की थी. इस पूरे मामले का खुलासा मीडिया ने कर दिया था.

मीडिया के खुलासे के बाद पुलिस की टीम एक्टिव हुई थी. पुलिस ने इन्वेस्टीगेशन में यह सत्य पाया था कि प्रश्न पत्र लीक हुए हैं. प्रश्न पत्र लीक कराने वाले गिरोह की पहचान भी कर ली गई थी. आगे के पुलिस ऑपरेशन में कई सारे ठिकानों से अनेक गिरफ्तारियां हुईं. गिरोह की नेटवर्किंग बिहार समेत दूसरे प्रदेशों में भी थी.

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने MTS की परीक्षा रद्द कर यह मान लिया है कि उनके संस्थान की आंतरिक व्यवस्था भी ठीक नहीं है. सिस्टम में छेद का फायदा क्वेश्चन लीक कराने वाले गिरोह उठा रहे हैं. स्टाफ सेलेक्शन कमीशन आगे अपनी व्यवस्था को दुरुस्त करने की कोशिश करेगा.

loading...

LEAVE A REPLY