महिला के जीवन में वह सबसे महत्वपूर्ण समय होता है जब वह मां बनती है। लेकिन कई बार कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दरअसल इन समस्याओं का काऱण महिला की जीवनशैली से जुड़ी हो सकती है । इस दौरान महिला – पुरूष को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। कुछ सामान्य सी बातों का ध्यान रखते हुए हम प्रेग्नेंसी के दौरान आने वाली समस्याओं से बच सकते है।
महिलाओं को प्रेग्नेंट होने में आ रही समस्याओं के लिए सबसे जिम्मेदार उनकी बढ़ती हुई उम्र, और बिगड़ी हुई जीवनशैली है। इसलिए अगर आप मां बनना चाहती हैं तो इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव लाने की जरुरत है।
नियमित रुप से संतुलित भोजन करने से ऐसी समस्या का हल जल्द ही हो जाएगा और आप मातृत्व के सुख से वंचित नहीं रहेंगी।
सेक्स पोजिशंस का सीधा सम्बन्ध पुरुष के शुक्राणु और फीमेल एग्स के साथ होता है। इसलिए जरूरी है कि आपकी सेक्स पोजीशन सही हो । जिससे शुक्राणु और अंडे आपस में मिल सकें।
शराब और धूम्रपान आपके शरीर को नुकसान पहुंचाती है। पुरुष भी अगर ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो इसका भी नकारात्मक प्रभाव आपकी प्रजनन क्षमता पर पड़ता है।इसलिए जल्द से जल्द इन सब चीजों का सेवन छोड़ दें।
जब तक आपका शरीर स्वस्थ नहीं होता तब तक गर्भधारण करने में कई परेशानियां आती हैं। इसलिए नियमित रूप से आपको और आपके पार्टनर को योग या एक्सरसाइज करनी चाहिए।
loading...

LEAVE A REPLY