बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 11 जून को होने जा रही है. इसके लिये आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है . इस बार इस परीक्षा के लिए सिर्फ ट्रेंड अभ्यर्थी ही इसके पात्र होंगे और आवेदन भी ऑनलाइन ही किये जा सकते हैं. छह से 25 अप्रैल तक टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा किया जाएगा. बोर्ड के अनुसार एसटीईटी की तिथि भी जल्द घोषित कर दी जायेगी. बिहार बोर्ड पहली बार आगामी टीईटी में भी बार कोड सिस्टम लागू करने जा रहा है. जो भी परीक्षार्थी इस परीक्षा में सम्मलित होंगे उन्हें परीक्षा केंद्र पर आधार कार्ड या वोटर आइडी कार्ड लेकर जाना होगा.

अगर आप आवेदक है तो इस साईट पर जा कर फॉर्म भर सकते है :-

https://www.bsebonline.net

परीक्षा हेतु आवशक नेर्देश :- 

स्टेप-1: ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन
ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से बिहार प्रारम्भिक (प्रशिक्षित) शिक्षक पात्रता परीक्षा 2017 का आवेदन किया जा सकता है |
योग्य उम्मीदवार वेबसाइट पर ऑन लाइन BETET के पेपर I या पेपर II अथवा पेपर I + पेपर II (Both) में आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सुझाव दिया है कि ऑनलाइन आवेदन करते समय हाल ही में लिए स्कैन फोटो और हस्ताक्षर साथ होना चाहिए । सामान्य शिक्षको को BETET के पेपर I और पेपर II अथवा दोनों पेपर के लिए अलग अलग पंजीकरण ज़रूरत नहीं है, केवल एकल पंजीकरण पर्याप्त है। उम्मीदवार को सावधानी से जानकारी भरने के लिए सलाह दी जाती है, पंजीकरण के बाद परीक्षा चयन / वैकल्पिक विषय के बारे में परिवर्तन करना संभव नहीं है ।

 
स्टेप-2: फोटो और हस्ताक्षर अपलोड
उम्मीदवारों को सफलतापूर्वक पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पैनल पर उनकी हाल ही में लिए रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना अनिवार्य है। पंजीकरण प्रमाण पृष्ठ का प्रिंट, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड किये बिना संभव नहीं है। स्कैन फोटो और हस्ताक्षर आकार में 1MB से कम होना चाहिए।

स्टेप-3: आवेदन शुल्क भुगतान
सफल आवेदन शुल्क भुगतान के लिए निम्नलिखित तरीके का उपयोग कर सकते हैं |
ऑनलाइन भुगतान करने के लिए सफल ऑनलाइन पंजीकरण के बाद PAY PARTICIPATION FEE पर क्लिक करे कंप्यूटर स्क्रीन पर आपको भुगतान करने के लिए दो माध्यम दिखाई देंगे |

1. ऑनलाइन भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड द्वारा
ऑनलाइन भुगतान उम्मीदवार के भुगतान की तुरंत ही पुष्टि कर देता है , ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग किया जा सकता है , ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आपको किसी प्रकार से बैंक में लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा में ई चालान के माध्यम से भुगतान
जब आप इस माध्यम को चुनेंगे कंप्यूटर माध्यम से आपको एक ई चालान का प्रिंट निकलना होगा , जिसके एक पेपर पर दो प्रपत्र होंगे एक बैंक के लिये और एक उम्मीदवार के लिए और उस ई चालान को अपने पास के स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की शाखा में जाकर जमा कराना होगा , बैंक क्लर्क चालान व रकम लेकर आपको आपकी ई चालान की कॉपी मोहर लगा कर दे देगा परन्तु इस माध्यम से उम्मीदवार अपना पंजीकरण पत्र का प्रिंट लगभग 48 घंटे के बाद ही निकाल पायेगा. इस माध्यम से भुगतान स्वीकृत होने में न्यूनतम 48 घंटे का समय लगता हैI शुल्क किसी भी स्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।
स्टेप-4: प्रवेश पत्र प्रिंट
प्रत्येक उम्मीदवार को अपने द्वारा भरे गए आवेदनो के अलग अलग प्रवेश पत्र का प्रिंट लेगा जिसके आधार पर उम्मीदवार को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा के समय उम्मीदवार अपने साथ अपना एक फोटो पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा |
स्टेप-5: लिखित परीक्षा
लिखित परीक्षा में उम्मीदवार को अपनी पहचान सुनिशित करने के लिए BETET पेपर I, BETET पेपर II (यदि लागू है) तो प्रवेश पत्र के साथ अपना ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट / वोटर कार्ड / पैन कार्ड / आधार कार्ड के रूप में फोटो आई-कार्ड अवश्य रखे । लिखित परीक्षा के दौरान उम्मीदवार के अंगूठे का निशान ओएमआर शीट पर लिया जा सकता है और जिसकी जांच प्रमाण पत्र जारी करने के समय की जा सकती है।
स्टेप-6: परीक्षा परिणाम
परीक्षा आयोजित करने के बाद वेबसाइट पर उम्मीदवारों के लिए उत्तर कुंजी उपलब्ध करायी जाएगी ताकि उम्मीदवार खुद का मूल्यांकन कर सकते हैं, वास्तविक परिणाम उल्लिखित तारीखों के अनुसार वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा ।

 

loading...

LEAVE A REPLY