नयी दिल्ली:

दिल्ली में सरकार बनाने से पहले आम आदमी पार्टी में बगावत शुरू हो गया है। खबर है कि लक्ष्मीनगर से विधायक विनोद कुमार बिन्नी ने मंत्री पद नहीं मिलने से पार्टी में बगावत कर दिया है। इससे नाराज बिन्नी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के भावी मुख्यमंत्री केजरीवाल के घर पहुंचे और कुछ मिनट मुलाकात कर गुस्से में बाहर निकल गए। उसके बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वह बहुत बड़ा खुलासा करेंगे। आम आदमी पार्टी बुधवार को दिल्ली में सरकार बनाएगी। अरविंद केजरीवाल समेत कई मंत्री बुधवार को शपथ लेंगे।

वहीं, पार्टी ने मनीष सिसोदिया, सोमनाथ भारती, सौरभ भारद्वाज, सतेन्द्र जैन और गिरीश सोनी तथा राखी बिडलान को मंत्री बनाने पर मोहर लगा दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस सप्ताह होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में ये लोग केजरीवाल के साथ ही शपथ लेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि इन लोगों के विभागों को बंटवारा शपथ ग्रहण के बाद तय कर दिया जाएगा। पटपड़गंज विधानसभा सीट से जीत हासिल करने वाले पूर्व पत्रकार सिसोदिया के अलावा कैबिनेट में राखी बिड़ला, सोमनाथ भारती, सौरभ भारद्वाज, गिरिश सोनी और सतेन्द्र जैन शामिल होंगे। इस चुनाव में राखी बिड़ला ने लोक निर्माण विभाग मंत्री राजकुमार चौहान और सोमनाथ भाटी ने महिला एवं बाल विकास मंत्री किरण वालिया को हराकर यह स्थान बनाया है। केजरीवाल के साथ बैठक के बाद भारद्वाज ने यह जानकारी दी। हालांकि पार्टी सूत्रों का कहना है कि टीम के संबंध में अंतिम फैसले से पहले कुछ बदलाव हो सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह के स्थान के संबंध में उपराज्यपाल नजीब जंग के प्रस्ताव को राष्टÑपति प्रणब मुखर्जी के मंजूरी मिलने के बाद केजरीवाल रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। केजरीवाल ने आज पूरे दिन सिसोदिया सहित पार्टी के अन्य नेताओं से इस संबंध में अपने आवास पर बातचीत की।

इस बीच, ऐसा माना जा रहा है कि केजरीवाल ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजेन्द्र कुमार को मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के पद के लिए चुना है। केजरीवाल की भांति ही 47 वर्षीय कुमार आईआईटी-कानपुर के छात्र रहे हैं। कुमार अभी उच्च शिक्षा सचिव के पद पर हैं। कुमार ने आज यहां केजरीवाल के आवास पर उनसे भेंट की। मुख्य सचिव डीएम सपोलिया ने भी उनसे मुलाकात की। ऐसा कहा जा रहा है कि यह औपचारिक भेंट थी। बिड़ला, भारती, जैन और सोनी ने भी केजरीवाल से भेंट की।

 

loading...

LEAVE A REPLY